• Welcome to Giving Hearts, Social Organization!.
  • EventsView Upcoming Events
  • VolunteerSpread to the World
  • Helpline(+919)-728-027-000

राहुल जोगी - Hindu Sanatan Vahini

राहुल जोगी

राहुल जोगी सदैव उद्देश्य की राजनीति के सबसे प्रबल समर्थक रहे हैं। इन वर्षों में, उन्होंने कई मुद्दों पर अपनी आवाज़ दी है लेकिन उनका ध्यान हमेशा अहिंसा, समानता और न्याय के प्रचार पर केंद्रित रहा है। उन्होंने भारतीय राजनीति और इतिहास के साथ आजीवन जुड़ाव के माध्यम से इन गुणों को आत्मसात किया है और भारतीय सामाजिक ताने-बाने की गहरी समझ विकसित की है।

राहुल जोगी (जन्म 21 अगस्त 1990) एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं। वह वर्तमान में हिंदू सनातन वाहिनी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हैं। वह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय समन्वयक और मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सह-प्रभारी रहे हैं। उन्होंने 14 साल की उम्र में समाज सेवा शुरू की और 18 साल की उम्र में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हो गए, वे पिछड़े वर्गों, दलितों, मजदूरों के लिए काम कर रहे हैं। श्री जोगी ने आम आदमी के अधिकारों की रक्षा के लिए भारत के साथ-साथ नेपाल, भूटान और अन्य देशों में भी कई मुद्दे उठाए हैं। राजनेता होने के साथ-साथ वह एक प्रसिद्ध उद्योगपति और व्यवसायी भी हैं, वह कैरी होम इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मालिक (निदेशक) हैं, जिसका व्यवसाय विभिन्न क्षेत्रों में है।

जन्म एवं शिक्षा स्थान –

हालाँकि उनका जन्म मुजफ्फरनगर (उत्तर प्रदेश) में हुआ था लेकिन वर्तमान में उनका जिला कुरूक्षेत्र है और उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय, मथाना जिला कुरूक्षेत्र (हरियाणा) से प्राप्त की।

प्राथमिक शिक्षा प्राप्त करने के बाद उन्हें कई बार उसी विद्यालय में आयोजित सामाजिक कार्यक्रम में मुख्य अतिथि बनने का अवसर मिला। वह हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान आदि के एक सक्रिय राजनीतिज्ञ हैं।

उपलब्धियाँ –

श्री राहुल जोगी ने कांग्रेस पार्टी (भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस) में विभिन्न पदों पर योगदान दिया है। वह महाराष्ट्र चुनाव समन्वय समिति के सदस्य, मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सह-प्रभारी रहे हैं। वह कांग्रेस पार्टी (राजस्थान) के स्टार प्रमोटर थे, उन्होंने राजस्थान चुनाव में योगी जोगी ब्राह्मण और पिछड़ा वर्ग समुदाय का समर्थन हासिल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई और अच्छे परिणाम हासिल किए।

श्री जोगी ने समाज सेवा करते हुए भारत के लगभग 40 हजार गांवों का दौरा किया है, उनकी यह उपलब्धि उनके फेसबुक पेज पर पोस्ट से प्रमाणित होती है।

उनके सामाजिक और राजनीतिक कार्य और उनके सम्मानित –

नेपाल में उनके बहुमूल्य योगदान के लिए उन्हें पूर्व प्रधान मंत्री श्री पुष्प कमल दहल और उप प्रधान मंत्री श्री उपेन्द्र यादव और सभी नेपाली सांसदों द्वारा विशेष सम्मान से सम्मानित किया गया।

राहुल जोगी ने सामाजिक कार्य किए और भारत के कई गांवों में लोगों की मदद की, रिपब्लिकन टीवी और फिल्म यूनियन और कल्याण फाउंडेशन मुंबई द्वारा आयोजित एक समारोह में केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले और केंद्रीय मंत्री कृष्णा राज सहित लगभग 7 केंद्रीय मंत्रियों और 11 भारतीय सांसदों ने उनका स्वागत किया। . 7वें राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

राहुल जोगी इंडियन आर्टिस्ट एसोसिएशन के संरक्षक हैं और उनके बहुमूल्य सहयोग के लिए इंडियन आर्टिस्ट एसोसिएशन के उच्च पदाधिकारियों द्वारा आयोजित एक समारोह में उन्हें राजा रवि वर्मा राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया।

इसके अलावा देश-विदेश में आयोजित विभिन्न समुदायों एवं संगठनों द्वारा आयोजित समारोहों में भी उन्हें कई बार सम्मानित किया जा चुका है।